दुर्गापुर व इस्को स्टील प्लांट समेत SAIL कर्मियों को मिलेगा 26,500 रुपये पूजा बोनस



दुर्गापुर :- स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड अर्थात सेल के कर्मचारी के लिए पूजा बोनस की घोषणा हो गई है। दरअसल सेल के कर्मचारियों को 26, 500 पूजा बोनस मिलेगा। जबकि प्रशिक्षुओं को 21200 पूजा बोनस देने का ऐलान किया गया है। यह राशि दुर्गा पूजा से पहले सेल के सभी कर्मचारी एवं प्रशिक्षकों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। हालांकि सेल के तरफ से पूजा बोनस से पर एकतरफा निर्णय लिए जाने को लेकर ट्रेड ट्रेड यूनियनों ने नाराजगी जताई है। पिछले 1 अक्टूबर को नई दिल्ली में सेल प्रबंधन और ट्रेड यूनियनों के नेताओं के बीच बैठक हुई थी। लेकिन पूजा बोनस पर आम सहमति नहीं बन सकी थी और यह बैठक बनाती जा रही थी। ट्रेड यूनियनों के तरफ से न्यूनतम 40,500 रुपये पूजा बोनस की मांग की गई थी। इतना बोनस नहीं मिलने पर ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल पर जाने की भी चेतावनी दे डाली थी


हालांकि इसबार भी सेल ने पिछले वर्ष की तरह इस बार भी पूजा बोनस की घोषणा कर दी है। पिछले वर्ष भी सेल प्रबंधन ने सभी कर्मचारियों के बैंक खाते में पूजा बोनस की राशि भेज दी थी। इस तरह से देखा जाए तो सेल प्रबंधन ने ट्रेड यूनियनों की नाराजगी और हड़ताल पर जाने की धमकी की परवाह किए बगैर पूजा बोनस की राशि घोषित कर दी है। बृहस्पतिवार को ही सेल के कॉरपोरेट ऑफिस से पूजा बोनस को लेकर आदेश जारी कर दिया गया। आसनसोल के बर्नपुर स्थित इस्को स्टील प्लांट की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। जबकि दुर्गापुर स्टील प्लांट व बोकारो समेत अन्य स्टील प्लांट की ओर से शुक्रवार को यह सर्कुलर जारी होने की संभावना है।


वहीं दूसरी तरफ पूजा बोनस को लेकर सेल प्रबंधन के रवैया से नाराज ट्रेड यूनियनों ने अब आंदोलन की रणनीति बनानी शुरू कर दी है बोकारो में तो ट्रेड यूनियनों के तरफ से आंदोलन भी शुरू कर दिया गया है और सेल के बाकी स्टील प्लांट में भी जल्द ही यूनियन की रूपरेखा तैयार की जा सकती है। 


इससे पहले 5 अक्टूबर को सेल के बीएसपी (SAIL BSP), बोकारो, बर्नपुर, दुर्गापुर, राउरकेला, सभी खदान समेत अन्य इकाइयों में एक साथ प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद 14-15 अक्टूबर को धरना दिया जाएगा। नवंबर में हड़ताल पर जाएंगे। तारीख जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। त्योहार की वजह से तारीख घोषित नहीं की गई।


सेल कर्मचारियों (SAIL Employees) के खाते में पिछली साल की तरह इस बार भी बोनस राशि बगैर समझौते के ही आने जा रही है। किसी समय भी प्रबंधन नियमित कर्मचारियों के खाते में 26500 रुपए और ट्रेनी को 21200 रुपए भेज देगी। इसकी पुष्टि कर दी गई है। सेल कारपोरेट आफिस से ऑर्डर जारी कर दिया गया है। इस्को बर्नपुर स्टील प्लांट (Burnpur Steel Plant) की तरफ से सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। भिलाई स्टील प्लांट (Bhilai STeel plant) समेत अन्य प्लांट से सर्कुलर शुक्रवार सुबह तक जारी होने की उम्मीद है।

Post a Comment

0 Comments