कोलकाता में कैट का राज्यव्यापी सम्मेलन

व्यापार जगत से जुड़े कई गंभीर राष्ट्रीय मुद्दों पर की गई चर्चा





कोलकाता :- शुक्रवार को कोलकाता महानगर में स्थित होटल हिंदुस्तान इंटरनेशनल में  कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के पश्चिम बंगाल चैप्टर का राज्यव्यापी सम्मेलन आयोजित की गई। इस सम्मेलन में कैट और पश्चिम बंगाल के प्रमुख व्यापारिक नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक में कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. सी. भारतिया, राष्ट्रीय महामंत्री व चांदनी चौक लोकसभा सीट से भाजपा सांसद प्रवीन खंडेलवाल, राष्ट्रीय चेयरमैन बृजमोहन अग्रवाल, राष्ट्रीय एग्जीक्यूटिव चेयरमैन सुभाष चंद्र अग्रवाला, राष्ट्रीय क्षेत्रीय समन्वयक मिस सिद्धि जैन, बंगाल अध्याय के चेयरमैन विश्वनाथ अग्रवाल, अध्यक्ष कुमार एम. अजमेरा, महासचिव  मधुसूदन बनर्जी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष चेतन शाह, उपाध्यक्ष मनोज कुमार जालान, संजय झुंझुनवाला, पवन जाजोडिया,  प्रकाश अग्रवाल, संयुक्त सचिव अमित अग्रवाल एवं कैट के अन्य कार्यकारी सदस्य और विभिन्न जिलों से कैट पश्चिम बंगाल के सदस्यों सहित करीब 400 से ज़्यादा व्यापारियों ने हिस्सा लिया ।




इस सम्मेलन मे व्यापारी वर्ग ने व्यापार जगत से जुड़ी समस्याओं पर लंबी चर्चा की। पूर्व प्रिंसिपल सीजीएसटी व कस्टम्स कमिश्नर, नवनीत गोयल भी व्यापारियों को जीएसटी से जुड़े मुद्दों पर सलाह देने के लिए ईस बैठक में शामिल हुए और इस सम्मेलन मे संदीप सेनगुप्ता द्वारा उपस्थित व्यापारियों को साइबर सुरक्षा अपराध पर भी सत्र आयोजित किया गया।


कैट के राष्ट्रीय एग्जीक्यूटिव चेयरमैन सुभाष चंद्र अग्रवाला ने अपने व्यापारी भाइयों का अभिनंदन करते हुए कहा, की कैट भारत में 40,000 व्यावसायिक संगठनों और 8 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है, जो व्यापारियों की बेहतरी के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों में कार्य कर रहा है और व्यापारियों और सरकार के बीच एक पुल के रूप में कार्य करने के साथ-साथ देश के घरेलू व्यापार के उन्नयन कार्य और आधुनिकीकरण सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर भी प्रभावी ढंग से काम कर रहा है, जिसमे जीएसटी कर प्रणाली का सरलीकरण, ई-कॉमर्स व्यवसाय में विदेशी कंपनियों द्वारा कानूनों और विनियमों के निरंतर उल्लंघन और खुदरा व्यापार में लागू सभी कानूनों की समीक्षा प्रमुख मुद्दे हैं | ऐसी कठिन परिस्थितियों में व्यापारी वर्ग को एक जुट होने की जरूरत है ।



कैट के राष्ट्रीय महामंत्री और नई दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा सीट से भाजपा सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि हमारे देश में जीएसटी की शुरुआत हमारी कर प्रणाली को सरल बनाने, बढ़ते करों को समाप्त करने और एकाधिकार बाजार बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके लिए सी. जी. एस. टी. विभाग एवम अन्य जुड़ी एजेंसियों की पुख्ता योजना, व्यापक समन्वय और अथक प्रयासों की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में निरंतर परिवर्तन की आवश्यकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि भारत के व्यापारी 100% स्वच्छ व्यवसाय करें जिससे वे राजस्व संग्रह को बढ़ाए और राष्ट्र निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। जबकि मधुसूदन बनर्जी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Post a Comment

0 Comments