Coal India Bonus : ECL समेत कोल इंडिया के 2.17 लाख कर्मियों को मिलेगा 93,750 रुपए बोनस



आसनसोल :- त्योहार के सीजन में कोल कर्मियों के लिए गुड न्यूज है। करीब छह घंटे चली बैठक के बाद कोयला कामगारों का 2024 के लिए परफार्मेंस लिंक्ड रिवार्ड (बोनस) तय हो गया है। प्रत्येक कोयला कामगार को 93,750 रुपए बतौर बोनस राशि मिलेगी। वर्ष 2023 में 85,500 रुपए का भुगतान हुआ था। 


कोल इंडिया के 2.42 लाख कर्मचारियों को इस साल 93750 रुपये बोनस मिलेगा जिसमें पिछले साल के मुकाबले 8250 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यह फैसला नई दिल्ली में प्रबंधन और यूनियनों के बीच हुई बैठक में लिया गया। कोल इंडिया को वित्तीय वर्ष 2023-24 में 37369 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है जिसके आधार पर बोनस तय किया गया।


बताया जाता है कि 9 अक्टूबर से पहले कोयला कर्मियों को बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा। कोल इंडिया और इसकी अनुसांगी कंपनियों में लगभग 2.17 लाख कोयला कर्मियों के बीच बोनस मद में 2050 करोड़ रुपए का भुगतान होगा। बोनस का सबसे ज्यादा पैसा झारखंड के कोयला कर्मियों को लगभग 750 करोड़ रुपए मिलेगा। 


यूनियन ने रखा था डेढ़ लाख रुपए का प्रस्ताव


रविवार को नई दिल्ली में आयोजित हुई मानकीकरण समिति की बैठक में यूनियन ने डेढ़ लाख रुपए का प्रस्ताव रखा था, जबकि कोल इंडिया प्रबंधन ने 85 हजार रुपए देने की बात कही. इस पर लंबी चर्चा और बहस हुई. बाद में यूनियन ने एक लाख पच्चीस हजार रुपए देने कहा. प्रबंधन इस पर राजी नहीं हुआ. यूनियन लीडर्स मीटिंग से बाहर निकल गए और आगे की बातचीत के लिए रणनीति बनाई.


काफी माथापच्ची के बाद 93,750 हजार पर लगी मुहर


बैठक दोबारा शुरू हुई. अंत में कोल इंडिया और मजदूर यूनियन के बीच 93,750 रुपए पर सहमति बनी. मानकीकरण समिति की बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन पीएम प्रसाद ने की. यूनियन नेताओं में बीएमएस से सुधीर घुरडे, मजरूल हक अंसारी, एचएमएस से नाथूलाल पाण्डेय, शिव कुमार यादव, एटक से रामेन्द्र सिंह, सीटू से डीडी रामनंदन सम्मिलित आदि शामिल हुए.जबकु अल्टरनेटिव मेंबर के तौर पर बीएमएस से यदगिरी सथाइहा, एचएमस से रियाज अहमद, एटक से हरिद्वार सिंह, सीटू से आरपी सिंह सम्मिलित हुए.


हालांकि कोयला उद्योग में कार्यरत ठेका श्रमिकों को बोनस के मामले में एक बार फिर निराशा ही हाथ लगी। बताया जाता है कि ठेका मजदूरों को बोनस देने का मुद्दा ट्रेड यूनियनों ने उठाया। लेकिन पहले की तरह रस्म अदायगी भर रह गया। प्रबंधन की ओर से कहा गया कि उन्हें विभागीय कर्मियों की तरह बोनस का प्रावधान नहीं है। आश्वासन दिया गया की कॉन्ट्रैक्ट लेबर एक्ट के अनुसार ठेका मजदूरों को 8.33% भुगतान होगा। दीपावली तक ठेका मजदूरों को भुगतान किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments